Random Posts

क्या होता हे VFX और CGI - What happens is VFX and CGI in Hindi


क्या होता हे VFX और CGI - What happens is VFX and CGI in Hindi


दोस्तों हमारी आज की पीडी काफी advanced होगई हे तो इस का कारन हे की आजकलके बच्चे और बहुत से लोग technology से भरे movies को देखना काफी पसंद करते हे. तो अब हम सबको तो पता ही हे की इस तरह की बहुत बढ़िया बढ़िया movies हॉलीवुड ही हमें देता हे.

जिसमे येसी येसी चीजे दिखाई जाती हे जोकि हमें तो असंभव ही लगती हे . पर फिर भी उनको एस तरह से दिखया जाता हे की जेसे वे पुरे असलिही लगते हे. तो आप कहेगे की ये किस तरह से होता हे.

तो भाई आज का हमारा आर्टिकल इस TOPIC के उपर हे बहुतसे लोग इसको सिर्फ VFX समजते हे पर हम आज आपको ईसी तरह की एक और तकनीक यानि VFX और CGI के बारे में बताने वाले हे.

'क्या होता हे VFX और CGI - What happens is VFX and CGI in Hindi'

की ये क्या हे ? किस तरह से काम करता हे ?
तो चलिए शुरू करते हे.

आज कल बहुत से लोग इंटरनेट ओअर VFX मतलब क्या ये search करते हे.
दोस्तों हमारे भारत में पिछले कुछ साल पहले vfx मतलब क्या ये किसी को नहीं पता था. पर जब से भारत में बाहुबली जेसी super hit movie आई तो लोग इसमे दिखाए दिए scene  को लोगो ने काफी पसंद किया.

तब ये लोगो के मन में ये विचार आया की आखिर एसे scene केसे दिखये गए इतने भव्य,और मनमोहक क्योकि एस तरह के शूट्स असली जिन्दगी में नहीं दिखाई जा सकते. तब पता चला की इसके पीछे VFX तकनीक का उपयोग किया गया हे.

हमारे देश में एस Technology का उपयोग अभी अभी शुरू हुआ हे .पर Hollywood की ज्यादातर movies VFX से ही शूट होती हे. 

वेसे आपको बता दू की पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म AVENGERS INFINITY WAR के 75% से ज्यादा scene VFX से ही शूट किये गए हे .Avenger movie में आपने जो स्पेस शिप,Titan ग्रह ,और भी बहुत से चीजो को जो देखा वो सब VFX से ही किया गया था .


क्या होता हे VFX और CGI - What happens is VFX and CGI in Hindi
क्या होता हे VFX और CGI
What happens is VFX and CGI in Hindi 


अब आप की जानकारी के लिए बता दे की अगर आपने Titanic movie देखि हे तो उसमे वो समंदर दिखाई दिया था असल में वो एक POOL था .जिसको vfx से एस तरह दिखाया गया था .

तो चलिए अब हम बात करते हे की आखिर में vfx होता क्या हे ?
क्या होता हे VFX और CGI - What happens is VFX and CGI in Hindi
VFX And CGI Of Bahubali 2 Movie


VFX And CGI Of Bahubali 2 Movie
VFX And CGI Of Bahubali 2 Movie


अब इस का इतना उपयोग हो रहा हे तो अब आपको इसके बारे में जरुर जानना चाहिए.

vfx को visual effects भी कहते हे .इसको बनाने के लिए बड़े Powerfull Computer में बड़े बड़े विडियो Editing Softweres का इस्तमाल किया जाता हे .इस Technology का उपयोग ज्यादातर फिल्म बनाने में होता हे. 

Hollywood में तो इसका उपयोग भर भर के होता हे और अब भारत में भी होना शुरू हो गया हे .जेसे की शाहरुख़ खान की फिल्म आई थी Raone, Krrish, Robot,और भी बहुत सी इस तकनीक का महत्व जानकर अब बहुत सी आने वाली फिल्मो में भी इसका इस्तमाल बड़े स्तर पे किया जायेगा.

क्योकि इसमे किसी भी scene को बहुत बेहतरीन और बढ़िया धंद से दिखाया जा सकता हे .और इसमे खर्च भी कम आता हे .जब भी आप कोई movie देख रहे हो और कोई येसा scene चल रहा हो और आपको लगे की ये संभव नहीं हे तो तभी समज जाईये की ये VFX हे और ये Real नहीं हे .

तो अब बात करते हे लो vfx आखिर काम केसा करता हे ? अब हमें तो ये पता ही हे की बड़े बड़े भव्य और बेहतरी दिखने वाले scene को बनाने के लिए computers में बड़े बड़े Editing softweres का उपयोग होता हे.पर अब सवाल ये हे की VFX क्या हे और आखिर ये कम केसे करता हे.

तो आपको बता दे के किसी भी scene का visual effects बनाने लिए सबसे पहले उस scene की शूटिंग कर ली जाती हे .जब एक्टर एक्टिंग करता हे तो उसके पीछे ग्रीन या फिर ब्लू कलोर का बैकग्राउंड लगाया जाता हे. और ये सब एक्टर के एक्टिंग के ख़तम होने के बाद VFX Editing Softwere से Editing की जाती हे.जिससे की बाद में उस ग्रीन स्क्रीन के जगह आपने मन मुताबिक चीजो को वहा पे डाल सके .इस तरह से VFX का उपयोग करके किसी भी साधरण जगह पे की गयी शूटिंग को एक बेहतरीन scene बनाया जाता हे .

अब हमने vfx की तो बात बहुत कर ली अब बात करते हे CGI के बारे में

CGI का मतलब होता हे computer ग्राफिक्स Image. "क्या होता हे VFX और CGI - What happens is VFX and CGI in Hindi"

इसका उपयोग आज कल के हर movie में किया जाता हे इसका सीधा कारन हे की CGI का use करके हम computer में ही कोई भी set create कर सकते हे जो देखने में बिलकुल असलिही लगता हे .

इसके ये एस तरह इसका उपयोग किया जाता हे की आप असली और नकली में फर्क ही नहीं कर सकेगे.और साथ ही में आपका set बनाने का हजारो लाखो का खर्चा भी बाख जाता हे .अगर आपने “Despicable Me” movie देखि हे जोकि आपने देखिहि होगी क्योकि वो काफी पोपुलर movie हे इसमे बहुत बड़े स्तर पे एस movie के scene को CGI के मदत से बनाया गया हे .

इस technology से आप डायनासोर,परमाणु हमला,स्तुनामी,स्पेस शिप,और जो जो आप सोच सकते हो वो सब आप इसके मदत से create कर सकते हो अब ये आपके कल्पना शक्ति पे depend करता हे की आप इसका इस्तमाल किस स्तर तक कर सकते हो .

तो दोस्तों आपको आज का ये आर्टिकल केसा लगा हमें comment में जरुर बताईयेगा .आशा हे की आपको इससे जरुर कुछ नया जानने को मिला होगा.अगर आप चाहते हो की ईएसआई तरह की interesting information से भरे आर्टिकल आप तक पहुच ते रहे तो आप हमारे ब्लॉग को फॉलो कर लीजियेगा .
धन्यवाद ............



Post a Comment

0 Comments