Random Posts

How To Make Your Computer Super Fast स्लो पीसी को फास्ट बनाने के तरीके



How To Make Your Computer Super Fast

स्लो पीसी को फास्ट बनाने के बेहतरीन उपाय
How To Make Your Computer Super Fast  स्लो पीसी को फास्ट बनाने के तरीके
How To Make Your Computer Super Fast
 स्लो पीसी को फास्ट बनाने के तरीके 

Computer Speed:-
क्या आपका पीसी बार-बार हैंग कर रहा है या फिर उसकी स्पीड कम हो गई है, लैपटॉप, पीसी की स्पीड स्लो होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे उसमें वॉयरस आना, मैमोरी स्पेस न होना। लेकिन अगर आपने हाल ही में नया पीसी खरीदा है फिर भी उसकी स्पीड काफी कम है तो इसके पीछे आपके पीसी में इंस्टॉल ढेर सारी एप्लीकेशनें हो सकती है या फिर उसमें काई Virus या फिर मालवेयर भी आ सकता है पीसी में पहले से इंस्टॉल एप्लीकेशन भी कभी-कभी Computer Speed Slow कर सकती हैं। ऐसे में पीसी स्पीड को बढ़ाने के लिए इन Applications को अनइंस्टॉल कर देना चाहिए साथ ही एंटीवॉयरस से पीसी स्कैन भी कराते रहना चाहिए। आज जो हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हे computer की speed बढ़ाने के लिए।जिससे आपको जरुर फायदा होगा और जब जब आपका computer अच्छा performance देगा तो आप हमें जरुर याद चलिएकरेगे।तो चलिए जानते हे उन तरीको के बारे में।

Msconfig:-
जब भी हम अपना पीसी ऑन करते हैं तो उसमें कई ऐसे प्रोग्राम होते हैं जो अपने आप रन करने लगते हैं लेकिन उन प्रोग्राम की हमें कोई खास जरूरत नहीं पड़ती, ये हमारे पीसी की स्पीड को स्लो कर देते हैं। इन प्रोग्राम को बंद करने लिए Start बटन में जाकर Run ऑप्शन में क्लिक करके msconfig टाइप करें और बाद में ओके ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
'How To Make Your Computer Super Fast'

Uninstall programs:-
आपके पीसी में कई ऐसे सॉफ्टवेयर होते हैं जिनका प्रयोग आप कभी न करते हों लेकिन ये पीसी में फालतू का स्पेस use करते हैं।इन प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले Control Panel में जाएं फिर प्रोग्राम और फीचर ऑप्शन पर क्लिक करें वहां पर जाकर जो भी सॉफ्टवेयर बेकार लगे उसे अनइंस्टॉल कर दें।इसके वजह से आपके computer की स्पेस फालतू में use नहीं होगी।और आपका computer बड़ी ही अच्छी तरसे चलेगा।

Delete temp files:-
जब भी आप अपने पीसी में कोई सॉफ्टवेयर रन कराते है तो कुछ टेंम्परेरी फाइल बना देता है फिर चाहे आप उसे बंद क्यों न कर दें। काफी समय होने के बाद ये सभी फाइल इतनी अधिक मात्रा में हो जाती हैं कि ये पीसी की स्पीड स्लो कर देती है इन टेम्परेरी फाइल को डिलिट करने के लिए Go to Start > Run> type  में जाकर %temp%   लिखें और OK ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

Update software:-
अपने पीसी के साफ्टवेयर को समय-समय पर अपडेट करते रहें। अक्सर हमारे पीसी में अगर कोई अपडेट आता है तो उसे हम अनसुना कर देते हैं जिससे हमारे पीसी में पड़े कई सॉफ्टवेयर अपडेट होने से रह जाते हैं।इससे भी हमारे पीसी की स्पीड स्लो हो सकती है।और साथ ही में जब हमारे computer को हम update करते हे तब इसके साथ ही में बहुत सी एसी नयी चीजे हमारे computer में इनस्टॉल होती हे तो इसके वजह से हमारी computer की सुरक्षा कई गुना तक बढ़ जाती हे।

Antivirus:-
कंप्यूटर में कई वॉयरस और दूसरे स्पाइवेयर, ऐडवेयर वॉयरस आते रहते हैं जो आपके पीसी की स्पीड स्लो कर सकते हैं। इसलिए कम कम हफ्ते में एक बार अपने पीसी को फुल स्कैन जरूर कराएं। अगर आपके पीसी में एंटीवॉयरस नहीं हैं तो नेट से एक महिने फ्री ट्रॉयल के लिए कई एंटीवॉयरस उपलब्ध हैं जिन्हें आप इंस्टॉल कर सकते हैं।

Close Tabs
एक साथ ढेर सारे टैब ओपेन करने से भी आपके पीसी की स्पीड कम हो सकती है अगर आपका पीसी पुराना है और इंटरनेट स्पीड स्लो भी है तो एक साथ ढेर सारे टैब किसी भी ब्राउजर में ओपेन न करें।

क्योकि इसके वजह से जो speed आपको उस समय मिल रही होती हे वो speed ज्यादा tab Open करने के वजहसे वो उन सभी तब में डिवाइड हो जाती हे और इसके वजहसे आपको लगता हे की आपका इंटरनेट या आपका computer स्लो होगया हे। "How To Make Your Computer Super Fast"

तो दोस्तों आप को हमारी आज की पोस्ट केसी लगी हमें comment में जरुर बताईयेगा|और हमें आशा हे की इस पोस्ट के कारण आपको जरुर कुछ नया जानने को मिला होगा.अगर आपको ईसी तरह की और भी intresting पोस्ट से updates रहना हे तो हमारे ब्लॉग को जरुर फॉलो कर लीजियेगा |


Post a Comment

0 Comments