Google के द्य्वारा बंद किये गए कुछ अपनेही services.

Google Closed Some Services


   दोस्तों हम सब लोग तो जानते ही हे की google अपने customer के security का कितना ध्यान रखता हे और साथ ही में हम ये भी जानते हे की Google कितनी बड़ी company हे जिसके सर एक Product और service पे

हम आख बंद करके भरोसा करते हे पर फिर भी  Google  के कुछ एसे product या फिर कह लीजिये कुछ Google की एसी services जो की अब फ़िलहाल बंद हो चुकी हे या फिर आगे चल के बंद होने वाली ही .तो चलिए बात करते हे की वो आखिर कोण कोण सी हे.

.Google Closed Some Services.Google के द्य्वारा बंद किये गए कुछ अपनेही services
Google के द्य्वारा बंद किये गए कुछ अपनेही services.
Google Closed Some Services.

  • Orcuit:-

 दोस्तों 2004 मे एक social media साईट शुरू हुयी थी जिसका नाम orcuit था आपको बता दे की ये social media साईट Facebook से भी कुछ समय पुराणी हे .दोस्तों आपको बता दे की ये साईट 2004 में उस समय काफी लोकप्रिय हुआ करती थी.

 अगर आपकी उम्र अभी 27 28 साल हे और आप 2004 में internet पे active थे तो शायद आप को पता ही होगा एस साईट के बारे में .

उस समय लोगोको पे साईट काफी पसंद आती थी क्योकि एस तरह की और कोई साईट तब मौजूद नहीं थी एस पर लोग चैटिंग कर सकते थे .अलग अलग तरह की Themes set कर सकते थे .और इसमे तो बहुत से लोगो ने अपने अपने पेज profile काफी बढ़िया सजाये थे .

आपको बता दे की बहुत से लोगो की तो शादी ही इसके वजह से हुई हे क्योकि जो काम आज की डेटिंग sitesके द्य्वाराहोता हे वो उस समय इस साईट के द्य्वारा होता था. लोग इसमे अलग अलग तरह के scrapsअपने चाहने वालो को भेजा करते थे .'Google closed some services'

वेसे देखा जाये तो orcuit काफी सुन्दर था और इसमे आप अपने batchmate के साथ community टायर कर सकते थे .पर दुर्भाग्य से orcuit 2014 में बंद कर दी गयी .ये साईट  लगभग 10 साल तक चली .

और फिर google ने officially ये announced कर दिया की साईट बंद होगी क्योकि 2014 तक market में काफी और अच्छी अच्छी social media sites आगई थी .

जोकि orcuit से काफी advanced थी औए तब orcuit की features भी काफी पुराने हो गये थे जिसके वजह से इसके यूजर काफी कम हो गये थे तो फाइनली ये साईट बंद हो गयी .

  • Google Allow:-

Google ने प्राइवेट chat या फिर कह लीजिये एक massaging अप्प बनायो हे .जोकि अभी भी चल रही हे but सामने आई खबरों के अनुसार ये बहुत ही जल्द बंद होने वाली हे .

Google ने बहुत कोशिश की social networking साईट बनाने की पर अभी तक वो इसमे सफल नहीं हो सका .अब whatsapp को replace करने के लिए google ने google allow निकला लेकिन पर फिर भी ये इतनी कामयाब नहीं हुयी और अब आगे चल के google allow बंद होने वाला हे .

क्योकि google के लाख कोशिशो के बावजूद google allow को लोगो ने इतना पसंद नहीं किया अब जाहिर सी बात हे जब लोग इसमे इन्ट्रेस्ट नहीं दीखाते तो google ने इसे बंद करने का फैसला कर लिया हे बहुत जल्द ये भी बंद हो जायेगा

  • Google Plus:-

दोस्तों Google Plus के बारे में तो हम सब जानते ही हे .शायद ही कोई एसा होगा जिसको इसके बारे में न पता हो .ये भी एक Google की एक social network बनाने की नाकाम कोशिश हे .में एसा क्यों कह रहा हु ये आपको आगे पता चल जायेगा .

अब जो जो लोग ये आर्टिकल पढ़ रहे होगे उन सब को google plus के बारे में पता तो होगा ,पर मुज़े नहीं लगता की आपमें में से ज्यादातर लोग इसको as a social network साईट के रूप में use करते होगे .अब फ़िलहाल Google plus इस समय सिर्फ एक Identification का एक जरिया रह गया हे .

अब इसका करना सिर्फ ये नहीं हे की लोगो को ये पसंद नहीं आती इस लिए लोग इस में ज्यादा इंटरेस्ट नहीं दिखाते क्योकि कुछ समय पहले Google plus पर कई cyber अटैक हुए थे .जिसके कर्ण कई लोग का निजी डाटा हैक कर लिया गया था .

तब से इस service के users लगातार कम होते जा रहे हे .इसी कारन से Google ने ये जाहिर कर दिया की आने वाले कुछ समय में ये बंद हो सकता हे इसकी बहुत ज्यदा संभावना हे .

  • Google Drive App/Softwere For Desktop:-

दोस्तों शायद आपको यद् होगा की पिछले कुछ साल पहले google drive का desktop के लिए एक सेपरेट softwere या यु कह लीजिये PC का app था, जोकि इस साल 2018 में बंद हो गया हे. मेरा मतलब ये नहीं हे की google drive pc से ओपन नहीं होगा,

 मेंरा ये कहना हे की सिर्फ जो सेपरेट अप्पDESKTOP के लिए आता था वो officially Google ने बंद कर दिया .और फ़िलहाल जो भी इसके नाम से चल रहा हे,उसके बारे में आपको बता दू की वो इतना ज्यादा safe नहीं हे क्योकि उसको कोई updates नहीं आते .

 

  • Google Labs:-

दोस्तों अब आप कहोगे की अब ये google labs क्या हे .तो आपको बता दू ये google की एक अनूठी service थी ,पहेल तो ये सिर्फ google अपने work के लिए use करता था पर बाद में इसको लोगो के लिए भी ओपन कर दिया .2014 में तब whatsapp इतना popular नहीं था तो तब लोग sms बहुत use करते थे ,

तो ये saevice बिलकुल Youtube की तरह थी .अब इसमे होता क्या था लोग इसमे अपना एक massage का चैनल बनाते थे जिसमे जितने भी ज्यादा लोग आपसे जुडेगे उन तक आपका massage एक साथ सबको मिलेगा.

और google अपने beta version में चल रहे कम को उसके Data Base में रखते थे अब वे एसा क्यों करते थे ये तो हमको नहीं पता.पर अब ये google labs बंद हो चूका हे .

तो दोस्तों आपको आज का ये आर्टिकल केसा लगा हमें comment में जरुर बताईये .अगर आपका कोई सवाल हो तो वो भी आप हम से पुच सकते हे .और आप चाहते हे की ईसी तरह की latest पोस्ट की updates आपको मिलती रहे तो आप हमारे ब्लॉग को Follow कर लीजिये 

  • Conclusion:-

दोस्तों इस आर्टिकल में हम ने जाना की वो google के एसे कोण कोण से service और product हे जोकि फिहाल बंद हो चुके हे या बंद होने वाले हे .

धन्यवाद ............