Random Posts

दुनियाके 5 सबसे Amazing Material-World's top 5 Amazing and Strange Materials

दुनियाके 5 सबसे Amazing Material

World's top 5 Amazing and Strange Materials


  दोस्तों हमारी दुनिया काफी बड़ी और रहस्यों से भरी पड़ी हे.जिसमें कई सारी एसी बाते हे जिसके बारे में हमें नहीं पता.हालाकि इंटरनेट की वजह से हमको बहुत सी चीजो के बारे में पता चलता रहते हे but फिर भी हम सबकुछ तो नहीं जान सकते.

तो इसी वजहसे हम आज आपके लिए कुछ एसे दुनियाके 5 सबसे Amazing Material-World's top 5 Amazing and Strange Materials के बारे में info देने वाले हे जिसके बारे में आपने आज से पहले कभी भी नहीं सुना होगा.जिसके बारे में जानने के बाद आप shock हो जाओगे.


Amazing Material-World's top 5 Amazing and Strange Materials
Amazing Materials


तो चलिए जान लेते हे दुनियाके 5 सबसे अजीब और Unique Materials के बारे में.


  ये METAL सिल्वर Colour का होता हे .जब आप एस मेटल को अपने हाथो में लोंगे तो ये मेटल पिघल जायेगा.और इसका पूरी तरह liquid बन जायेगा.पूरी तह तो liquid नहीं पर जेसा पारा यानि Mercury होता हे उस तरह बन जायेगा.



ये एस लिए पिघल जाता हे क्योकि हमारे बॉडी का तापमान 37 सल्सिएस और एस मेटल का मेल्टिंग पॉइंट यानि वो तापमान जिस पर ये मेटल पिघल जाता हे वो हे 29 सल्सिएस.
Gallium का उपयोग आम तोर पर इलेक्ट्रॉनिक सर्किट,led bulbs में किया जाता हे.
आप इस मटेरियल का एक सैंपल विडियो निचे देख सकते हे.




  ये एक एसा अनोखा पदार्थ हे जो की पानी को किसी भी ठोस चीज पर जमे रहने से रोखता हे.अगर आप चाहते हे की आप बारिश में घर से बहार निकले और आपके कपडे भी गिले न हो तो एस Material का use करे.

में एसा इस लिए कह रहा हु की अगर आपने एस Material की परत अपने कपड़ो या फिर किसीभी चीज पर चढ़ा दी तो वो ची गीली नहीं होंगी.इसको lotus इफ़ेक्ट कहा जाता हे.

क्योकि lotus यानि कमल किचल में खिलता हे बावजूद उसपे किचल नहीं लगता इसी लिए इसको lotus कहा जाता हे. तो फिर जब कमल पर रिसर्च की गयी तो पता चला की कमल पर कोई liquid होता हे जिसके कारन उसके पत्ते भीगते नहीं हे.एस की खोज 1997 में हुई थी.अब आप ही सोचिये की ये Material हमारे लिए कितना कारगर और Important साबित हो सकता हे.

इसका example आप निचे दिए गए विडियो में देख सकते हो.





  दोस्तों आप को एस पदार्थ के बारे में जानकर आपको Hollywood फिल्म luccy (अगर अपने एस movie को नहीं देखा हे.और आप अगर एस movie को देखना चाहते हे तो Lucy Download Hindi Dubbed पर क्लिक करके डाउनलोड कर लीजिये) की याद आ जाएगी अगर आपने वो देखि हे तो. क्योकि ये पदार्थ भी उसी के तह दीखता हे.

अगर आप एस पदार्थ के आसपास मेग्नेट लगा डोंगे या फिर किसी तरह की Magnatic फील्ड create करोंगे तो ये पदार्थ बहुत अजीब तरिकेसे बर्ताव करने लगता हे.और ये हर second आपने शेप बदलता रहेनेगा.

जोकि जिसको देखना काफी intresting लगेंगा.अगर मुजे मोका मिले तो सबसे पहले में एस पदार्थ को देखना पसंद करूँगा.जिस तरफ मैगनेट लगा होता हे उस की दिशा में ये पदार्थ खिचता चला जायेगा.

अगर आप उस जगह पर magnatic फील्ड बढ़ाते या फिर कम करते हे तो इसका सीधा सीधा प्रभाव आपको Ferrofluid पर देखने को मिलेंगा.जिसके चलते आपको इसके बहुत सुन्दर सुन्दर रचनाये दिखेंगी.


इसका example आप निचे दिए गए विडियो में देख सकते हो.




  दोस्तों मैगनेट से तो हम सब का बचपन से नाता रहा हे.हम बचपन से ही मैगनेट के साथ खेलते आये हे. तो शायद आपको Magnetic putty ये पदार्थ भी पसंद आयेंगा. ये मेग्नेट कोई अलग मैगनेट नहीं हे बल्कि जो आम मेग्नेट होता हे.

उसके छोर में ferric iron Oxide Powder मिक्स करने के बाद जो पदार्थ बनता हे उसको ही कहते हे magnatic putty. इससे एस पदार्थ की चुम्बकीय शक्ति काफी बढ़ जाती हे. Magnatic patty मैगनेट से तब तक अलग नहीं होती जब तक आप खुद उसको हातो से अलग न करे.

आपको एस मेटल के बारे में सुनने में शायद इतना अच्छा नहीं लग रहा होंगा.आप सोच रहे होंगे की ये तो आम मैगनेट की तरह हे पर इसके और भी कई खुबिया हे.

इसका example आप निचे दिए गए विडियो में देख सकते हो.
(दुनियाके 5 सबसे Amazing Material-World's top 5 Amazing and Strange Materials)





  दोस्तों हमारे दुनिया का सबसे हल्का पदार्थ हे Aerogel. ये पदार्थ हवा से भी 6 गुना हल्का हे.अगर आप इसको जलाना चाहोंगे तो भी नहीं जला सकोंगे.क्योकि ये पदार्थ आग विरोधी हे और ये आग पकड्ताही नहीं.



 दोस्तों इसके इसी खूबी के चलते ISRO,Nasa और भी बहुत सी space एजेंसी एस मेटल को spacecraft और spacestations में सूरज के गर्मिसे बचने के लिए करते हे.

अभी हाल ही के Nasa के spacecraft Parcal solar probe जोकि सूरज के कफि करीब जाने वाला हे उसमे भी इसी पदार्थ का भारी मात्रा में इस्तमाल किया गया हे.

यही इसका ये मुख्य कारन हे की ये पदार्थ दुनिया के सबसे महंगे पदार्थो में शामिल हे.एस पदार्थ को आम तोर पर stardust एस नाम से भी जाना जाता हे.

इसका example आप निचे दिए गए विडियो में देख सकते हो.




 तो दोस्तों आपको हमारा आज का आर्टिकल केसा लगा उम्मीद हे की आपको हमारे द्वारा दी गया जानकारी अच्छी लगी हो.और अच्छी लगी और आप चाहते हो की इसी तरह की और भी आर्टिकल आपको रोजाना पढने को मिले तो आप हमारे साईट को Follow कर लीजिये.

जिससे आपको हमारी सारी new आर्टिकल की updates मिलती रहेंगी.और आपका अगर एस पोस्ट के बारे में या फिर कोई भी सवाल या विचार हे तो हमे Comment में जरुर बताईये.और हो सके तो एस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी share कीजिये इससे हमको Motivation मिलेंगा.

धन्यवाद ....

Post a Comment

0 Comments