Random Posts

हमारे ब्रम्हांड में मोजूद बेहद ही खुबसुरत और अजीब आकाशगंगाये-Top 10 Most Mystrious And Beautiful Galaxy In Space)

हमारे ब्रम्हांड में मोजूद बेहद ही खुबसुरत और अजीब आकाशगंगाये

Top 10 Most Mystrious And Beautiful Gallaxy In Space)


दोस्तों अगर में कहू की क्या आपने कभी किसी चीज के past यानि भूतकाल को देखा हे ? तो आप मेसे बहुत लोग कहेंगे की नहीं. पर में कहता हु की हम मेसे सभी ने एक चीज के भूतकाल को देखा हे. और वो हे आकाश में मोजूद अनगिनत तारे जि हा दोस्तों आपको बता दू की आकाश में मोजूद अनगिनत तारे हम से कई light year दूर हे जोकि उनपर जो प्रकाश पड़ता हे वो reflect होक हम तक आने में कई सालो का समय लग जाता हे और एस समय में वो तारे शायद कब के ख़तम हो गए होंगे.

यानि हम जो आकाश में तारे देखते होते हे वे असल में उनका past का रूप होता हे जोकि देरी से हमें दिखाई देता हे. वेसे तो हमारा पूरा ब्रम्हांड अरबो खरबों galaxy से मिलकर बना हे.

जिनमेसे कुछ galaxy तो बेहद ही सुन्दर हिती हे और कुछ बेहद ही अजीब .और तो और कुछ galaxy तो एसी भी हे जिनके बारे में वेग्यनिक भी हेरान हे.

तो दोस्तों आज हम इसी लिए आपको बताने वाले हे हमारे ब्रम्हांड में मोजूद कुछ बेहद ही खुबसुरत और अजीब आकाशगंगा ओ के बारे में.(Top 10 Most Mystrious And Beautiful Gallaxy's In Space)
हमारे ब्रम्हांड में मोजूद बेहद ही खुबसुरत और अजीब आकाशगंगाये-Top 10 Most Mystrious And Beautiful Galaxy In Space)
Image Source:- Google


तो हमारे लिस्ट में सबसे पहले आती हे

  1. Pinwheel galaxy


हमारे ब्रम्हांड में मोजूद बेहद ही खुबसुरत और अजीब आकाशगंगाये-Top 10 Most Mystrious And Beautiful Galaxy In Space)
Image source:- Google


इस galaxy को pinwheel नाम के साथ और एक नाम से जाना जाता हे वो हे masciear 101.
दोस्तों आप को बता दू की ये galaxy हम से करीब 121 million light year दूर स्तिथ एक sprialgalaxy हे.

मतलब हमारे दुनिया की सबसे तेज चीज यानि light को भी उस galaxy तक पहुचनेके लिए 121 million year लगेंगे. अरबो खरबों तारे,gas,धुल,और न जाने क्या क्या से भरी हुई galaxy 170000 light year के शेत्र में फैली हुई हे.

यानि हे galaxy हमारी galaxy यानि milky way से आकार में लगभग 2 गुना बड़ी हे.आपको बाते दे एस galaxy की खोज 1781 में astronomer piear macken के द्वारा की गयी थी.

और एस galaxy के बारे में एक बात हे जो सैम वेग्यनिको को हेरान कर रही हे उनके मुताबित आज तक जितनी भी galaxy को खोजा गया हे उनमेसे सभी galaxy के सेंटर में आज तक हर बार एक बड़ा supermassive black hole मिला हे पर इस galaxy के बिच एसा कुछ भी नहीं हे.

    2Sombrero Galaxy


हमारे ब्रम्हांड में मोजूद बेहद ही खुबसुरत और अजीब आकाशगंगाये-Top 10 Most Mystrious And Beautiful Galaxy In Space)
Image Source:- Google


इस galaxy को M 104 भी कहा जाता हे.ये galaxy हमसे करीब 31 million light year दूर स्थित हे जोकि एक काफी खुबसुरत और अजीब galaxy हे.

ये galaxy 50000 light year के शेत्र में फैली हुई हे.इस galaxy का Bright Centre,dust rings, और hat जेसा आकार काफी खुबसुरत हे.

ये galaxy वर्गों supercluster में मोजूद हे.जोकि एस galaxy के सेंटर में एक बेहद ही विशाल के black hole मोजूद हे.जोकि आज तक के खोजे गए किसी भी galaxy के सेंटर के black hole के तुलना के काफी बड़ा हे.


    3.Antennae galaxy


इस galaxy के बारे में आपको बता दे की असल में ये galaxy 2 galaxy का mearger हे.इसका ये collision आज से सेकड़ो million सालो पहले शुरू हुआ था.

जोकि आज तक भी चल रहा हे.ये collision हमारे galaxy के सबसे करीब collision वाली galaxy हे. हमारे वेग्यनिक इनपर काफी अध्ययन कर रहे हे ताकि वो हमारी galaxy milky way और हमारी सबसे नजदीक galaxy andromoda का भविष्य में होने वाला collision के बारे में अधिक से अधिक जानकारी पा सके.

एन दोनों galaxy के टकराने से काफी सरे नए stars का जन्म होंगा और साथ ही में जब एन दो galaxy के सेंटर एक दुसरे से टकरायेंगे तो तब एक supermassive black hole का जन्म होंगा.


   4.NGC 6503 Galaxy


ये galaxy हमारी galaxy से करीब 17 million light year दूर एक dwarfsprial galaxy हे.जोकि 30000 light year के शेत्र में फैला हुआ हे.

जहा पर बाकि galaxy cluster और जुंड में मोजूद होती हे तो ये galaxy इसके विरुद्ध एक एकांत में मोजूद हे.ये galaxy को देखने से ये galaxy काफी खुबसुरत और रंगबिरंगी दिखती हे क्योकि एस galaxy में हम पल एक नए तारे का जन्म हो रहा हे.

और ये galaxy gas और dust से भरी पड़ी हे.ये galaxy एक एसे शेत्र में मोजूद हे जहा पर कोई और galaxy या कोई structure मोजूद नहीं हे.और यही बात एस galaxy को काफी अनोखी बनती हे.


   5.ARP 273 


हमारे ब्रम्हांड में मोजूद बेहद ही खुबसुरत और अजीब आकाशगंगाये-Top 10 Most Mystrious And Beautiful Galaxy In Space)
Image Source :- Google


ये galaxy भी 2 mearge हो रही galaxy ही हे.जो की हमारी galaxy से 300 million light year दूर andromoda constalation में मोजूद हे.

ये दोनों galaxy roj के shepe में mearge हो रहे हे.और एन दोनों galaxy को पूरी तरह mearge होने में million सालो का समय और लगेगा.एन galaxy के बहरी शेत्र में नील रंग में डॉट्स मोजूद हे.

जोकि एस बात का प्रमाण हे की यहाँ पर हर नए stars का जन्म हो रहा हे.और ये बेहद ही तेजी के साथ जल रहे हे.


   6.Messier 106 Galaxy


एस galaxy को NGC 4258 के नाम से भी जाना जाता हे.ये galaxy हमारे galaxy से 24 million light year दूर हे.ये एक sprial galaxy हे जिसमे dust और गैस बहुत मात्रा में मोजूद हे.

इसका centre बेहद ही ब्राइट हे क्योकि इसके centre में एक बेहद ही बड़ा black hole हे. messier 106 सबसे bright galaxy में गिना जाता हे.


  7. I Zwicky 18 



हमारे ब्रम्हांड में मोजूद बेहद ही खुबसुरत और अजीब आकाशगंगाये-Top 10 Most Mystrious And Beautiful Galaxy In Space)
Image source :- Google

एस galaxy को एक बोना आकाशगंगा यानि एक dwarf galaxy भी माना जाता हे.जोकि हमारी galaxy से 59 million light year दूर हे.

एस galaxy को अब तक के खोजे गए सारे galaxy में से सबसे कम उम्र की galaxy एसा माना जाता हे.वेग्यनिको के अनुमान से एस galaxy का जन्म आज से 500 ,million साल पहले हुआ था.

रिसर्च से ये पता चला की ये galaxy सिर्फ 30000 light year के शेत्र में फैला हे.और इसमे अभी भी नए नए stars का जन्म हो रहा हे.


  8.Messier 83


ये galaxy sudden constralation hydra में मोजूद हे ये galaxy हमारी पृथ्वी से 15 million light year के दुरी में मोजूद हे.और ये galaxy लग भाग 55000 light year के शेत्र में फैला हुआ हे.

जोकि ये galaxy हमारी galaxy के पास में मोजूद spart sprial galaxy हे. messier 83 को खोजे हुए लगभग बहुत समय बिट गया हे.

इस galaxy को hubble teliscope से देखने पर ये नीले और लाल रंग की दिखाई देती हे. नील रंग का मतलब हे वहा पर नया नया तारो ने जन्म ले लिया हे.

तारे अपने जन्म के बाद से कुछ समय तक नील रंग के दिखाई देते हे. जबकि लाल रंग लाखो साल पुराने तारो का होता हे.


  9. Messier 82


Messier 82 हमारे galaxy से 12 million light year के दुरी पर ursa majorconstalation में स्तिथ हे.ये galaxy 37000 light year के शेत्र में फैला हुआ हे.

एस galaxy को एक बात बेहद ही अनोखी बनती हे और वो ये हे की एस galaxy की star formanation की जो speed हे वो हमारी galaxy के star formanation के speed से लगभग 10 गुना तेज हे.

और एक बात जोकि ये हे की एस galaxy के बिच में जो black hole मोजूद हे उसका mass 30 million solar mass जितना हे.


  10. NGC 1275 


हमारे ब्रम्हांड में मोजूद बेहद ही खुबसुरत और अजीब आकाशगंगाये-Top 10 Most Mystrious And Beautiful Galaxy In Space)
Image Source:- Google

ये galaxy हमारे galaxy से 230 million light year दूर स्तिथ हे.ये galaxy 100000 light year के शेत्र में फैला हुआ हे.

इसके सेंटर में एक बेहद ही विशाल के black hole मोजूद हे जोकि बेहद ही तेज गली से radio wave और x-rays emmits करता हे.

इसके अन्दर का तापमान बेहद ही ज्यादा हे.जोकि वेग्यनिको के अनुसार इसका तापमान million degree cc हो सकता हे.



तो दोस्तों आप सब को इन सब galaxy यो मेसे सबसे अच्छी galaxy कोंसी और क्यों लगी हमें comment में जरुर बताईये. 

और इसी तरह की और भी रोचक और जानकारी से भरी articals को पढने के लिए daily हमारे Website को visit करे.

और अब तो आप हमारे Website को फॉलो कर करके हर नए आर्टिकल की notification direct पा सकते हे तो आज ही हमारे site को फॉलो कर लीजिये.


क्या आपको हमारी आज की पोस्ट पसंद आयी

हां
नहीं
कुछ कह नहीं सकते
Created with Poll Maker

Post a Comment

2 Comments

  1. If you want to exchange backlinks with my website contact me. we both are beginners and we should help each other to grow. Best technology facts just comment your email id i will contact you. dont worry it wont be published.

    ReplyDelete